क्या आप जानते हैं दवाई के पत्ते में खाली जगह क्यों होती है ? वजह जानकार हैरान रह जाओगे ! By REAL FACTS - UNTOLD STORIES

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्ते में खाली जगह क्यों होती है ? वजह जानकार हैरान रह जाओगे !
By REAL FACTS - UNTOLD STORIES. ----------------

हम बहुत बार देखते है की दवाई के पत्तो में दवाई कम स्पेस ज्यादा होता है, आज हम उसी स्पेस का राज बताने वाले हैं|दोस्तों हमने मेडिकल या किसी भी होस्पिटल से दवाइयां तो जरुर ली होगी, क्योकि दुनियां में ऐसा कोई है ही नहीं जो बीमार ना हुआ हो या फिर उसे कोई दवाई (टैबलेट) ना लेनी पड़ी हो। पर कभी आपने दवाई के उस पत्ते को गौर से देखा है? जरुर आपने कभी ना कभी तो देखा होगा क्योकि जब हम बीमार होते हैं तो एक बात जरुर सोचते है की कब ये पत्ता खत्म होगा और में स्वस्थ हो जाऊँगा तभी हमारे दिमाग में एक और सवाल आता है आपके दिमाग में भी आया होगा , इस पत्ते में गोलियां तो 4 है और स्पेस इतना है की 8 गोली आराम से समा जाए ऐसा क्यों ? आज हम इसी प्रश्न का जबाव देने के लिए ये पोस्ट कर रहे है।




1)किसी भी तरह के दबाव से दवाई को कोई प्रभाव ना पड़ें –

जो दवाई हम लेते हैं वो बहुत दूर दूर से आती है और इसी बिच पता नहीं कितना दबाव सहन करती हैं, क्योकि कोई मेडिकल वाला दवाई लाता है तो बहुत सारे पैकेट एक साथ लाता है इस में जब किसी दवाई पर कोई दबाव (भारी वस्तु की वजह से) आता है तो ये खाली स्पेस उस दबाव को सहन करता है और दवाई को सही और सुरक्षित रखता है।




 2. दवाई के पत्ते को कुछ अट्रेक्टिव बनाने के लिए 

सब जानते है की आज के जमाने में सही चीज नहीं उसकी डीजाईंन बिकती है और कुछ दवाई बनाने वाले दवाई के पत्तों में ऐसे तरीके से स्पेस रखते है की लोगो के दिमाग में उसकी छाप छप जाती है और हमेशा उसी दवाई को याद रख पाते है|




Popular posts from this blog

खजुराहो मंदिर का रोचक इतिहास | Khajuraho Temple History

किले के तहखानों में छिपा है सिंधिया का खजाना, 'बीजक' है इस 'गंगाजली' की चाबी Follow us on:- www.aajtak2.blogspot.com

ये हैं रामायण के सबूत इन्हें देख आप भी मान जाएंगे रामायण सच है