भूखी सोई, 5 रुपए के लिए की मजदूरी; अब 32 करोड़ की कंपनी की CEO



भूखी सोई, 5 रुपए के लिए की मजदूरी; अब 32 करोड़ की कंपनी की CEO


    
यूएस बेस्ड सॉफ्टवेयर कंपनी की सीईओ डॉज्योति रेड्डी ने अपनी जिंदगी के सबक को फिक्की फ्लो कार्यक्रम में शेयर किया !यूएस बेस्ड सॉफ्टवेयर कंपनी की सीईओ डॉज्योति रेड्डी ने अपनी जिंदगी के सबक को फिक्की फ्लो कार्यक्रम में शेयर किया। होटल आईटीसी राजपुताना में हुए कार्यक्रम में शॉर्ट मूवी काजल की भी स्क्रीनिंग हुई। फ्लो जयपुर चैप्टर की चेयरपर्सन मीनल जैन ने कार्यक्रम को मॉडरेट किया।
ज्योति की कहानी उन्हीं की जुबानी
हम पांच भाईबहन थे। हमारी फैमिली की फाइनेंशियल सिचुएशन बहुत खराब थी। एक ही कमरे में एक ही चादर पर हम भाईबहन और पापामम्मी सोते थे। हालात ये थे कि अकसर बिना खाये सोना पड़ता था। मां हमें देखकर रातभर रोती। तब मेरे पापा ने मुझे और बहन को गांव के पास अनाथाश्रम में छोड़ दिया

स्मृति ईरानी के साथ ज्योति
ये हमारी इंडियन सोसाइटी की मेंटेलिटी है कि बेटों को पास रखो और बेटियों को घर से निकाल दो। उस अनाथाश्रम में 60 बच्चे रहते थे। वहां मेरी बहन की डेथ हो गई। वहां के बच्चों को 14 नवंबर का इंतजार होता था। क्योंकि एक मिमिक्री आर्टिस्ट उस दिन अपने जन्मदिन पर वहां कंबल और चॉकलेट बांटने आते थे।
संघर्ष के बीच मैंने अपनी स्टडी जारी रखी। मुझे कलाम साहब की बात हमेशा याद रहती है कि लास्ट बैंचर भी ब्रिलियंट होता है और मैं लास्ट बैंचर ही थी।

जिंदगी टीचर बनकर सिखाती है
मेरे दर्द ने ही मुझे सफल बनाया। 16 की उम्र में शादी और 18 साल आतेआते दो बेटियां मेरी गोद में थीं। फैमिली को चलाने के लिए पैसे नहीं थे। बेटियों की परवरिश के लिए नेहरू युवा केन्द्र में वॉलेंटियर के तौर पर काम किया। जिंदगी टीचर बनकर जो सिखाती है वो कोई नहीं सिखा सकता।

32 करोड़ की कंपनी की सीईओ
बता दें कि एक वक्त ऐसा था कि ज्योति ने 5 रुपए के लिए मजदूरी भी की। जिसके बाद उन्होंने 398 रुपए के लिए स्कूल में पढ़ाया। आज वे जिस कंपनी की सीईओ हैं उसका टर्नओवर 5 मिलियन डॉलर करीब 32 करोड़ रुपए है। इसके साथ उन्होंने ह्ययूमैनिटी में डॉक्टरेट की डिग्री भी ली है।

Popular posts from this blog

खजुराहो मंदिर का रोचक इतिहास | Khajuraho Temple History

किले के तहखानों में छिपा है सिंधिया का खजाना, 'बीजक' है इस 'गंगाजली' की चाबी Follow us on:- www.aajtak2.blogspot.com

ये हैं रामायण के सबूत इन्हें देख आप भी मान जाएंगे रामायण सच है